मंत्री पटेल ने हरदा में टेलिफोनिक चिकित्सा सुविधा का शुभारंभ किया

0
75
krashi-minister

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने आज हरदा में टेलिफोनिक चिकित्सा सुविधा का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि इस सुविधा के प्रारंभ होने से अब गांव में रहने वाले गरीब लोगों को भी शीघ्रता से चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी। अभी 14 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से इस सुविधा का लाभ गांव के गरीब लोगों को मिल सकेगा।
मंत्री पटेल ने बताया कि हरदा जिला चिकित्सालय में पदस्थ तीन चिकित्सकों को और स्टाफ को टेलिफोनिकली चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इससे जिले के 14 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले ग्रामीणों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। ग्रामीण सामान्य अथवा गंभीर बीमारी के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी जांच कराएंगे। आवश्यकतानुसार मरीज एवं डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों से संपर्क करेंगे और डॉक्टरों के द्वारा दिए गए परामर्श अनुसार ग्रामीणों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ही दवाइयां उपलब्ध कराएंगे। पटेल ने बताया कि इससे ग्रामीणों को शहरों की ओर भागना नहीं पड़ेगा।उनका आने-जाने का समय बचेगा। अनावश्यक रूप से होने वाले व्यय से उन्हें राहत मिलेगी। समय पर उपचार मिल सकेगा और वह इससे राहत महसूस करेंगे।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस सुविधा का विस्तार पूरे हरदा जिले में किया जाएगा।
मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा संकट को अवसर में बदलने के मूल मंत्र को अंगीकार करते हुए इस सुविधा का प्रारंभ हरदा में किया गया है।
नर्स यशोदा बहन को दी शुभकामनाएं
मंत्री पटेल ने हरदा में पदस्थ नर्स यशोदा बहन को उनके जन्मदिन पंद्रह अगस्त पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि संकटकाल में स्वास्थ्य विभाग के अमले के द्वारा तत्परता और सेवा भाव से लोगों का उपचार किया जा रहा है , वह प्रशंसनीय है। उन्होंने ऐसे कर्मवीर कोरोना योद्धाओं को साधुवाद देते हुए उनके अथक परिश्रम को नमन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here