20 दिन में 45 लाख मीट्रिक टन पहुंची गेहूं की खरीदी

0
19
gehu

भोपाल । कोरोना संकट के बीच प्रदेश में समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं की खरीदी ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 20 दिन में 45 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। पिछले साल यह आंकड़ा खरीदार एजेंसियां करीब 40 दिन में छू पाई थीं। इसी तरह प्रदेश में पहली बार एक दिन में पांच लाख मीट्रिक टन गेहूं मंगलवार को खरीदा गया।

gehu

खरीदी प्रक्रिया में लगभग ढाई लाख अधिकारी-कर्मचारी लगाए गए हैं। ऐसा भी पहली बार ही हुआ है। बताया जा रहा है कि इस बार अधिकतम खरीद (83 लाख मीट्रिक टन) का रिकॉर्ड भी टूटने के पूरे आसार हैं। कोरोना संकट के कारण किसानों को आशंका थी कि उनका गेहूं पता नहीं कब और कैसे बिकेगा। सरकार ने पहले तो हार्वेस्टर का इंतजाम करवाकर कटाई करवाई और फिर जोखिम उठाते हुए 15 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू करवा दी।

किसानों ने भी शारीरिक दूरी का पालन किया और वे किसान ही खरीदी केंद्र पर आए, जिन्हें एसएमएस देकर बुलाया गया था। इस बार अब तक 8.30 लाख किसान फसल बेच चुके हैं, जबकि पिछले पूरे सीजन में कुल 8.65 लाख किसानों ने गेहूं बेचा था। यह स्थिति भी तब है, जब सरकार ने व्यापारियों को निजी मंडी खोलने और किसानों के घर व खेत जाकर खरीदी करने की इजाजत दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here