10वीं और 12वीं की दूरदर्शन के माध्यम से लगेंगी कक्षाएं

0
20
doordarshan

भोपाल ! मध्‍य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे दूरदर्शन पर पढ़ाई करेंगे। अभी दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन के माध्यम से कक्षाएं शुरू होंगी। यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग और दूरदर्शन मप्र की ओर से शुरू की जा रही है।

doordarshan

सभी जिलों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारू रूप से संचालित हो, इसके लिए विभाग ने दूरदर्शन से अनुबंध किया है। दूरदर्शन क्लासरूम के नाम से यह कार्यक्रम 11 मई से प्रारंभ होकर 30 जून तक चलेगा। ये कक्षाएं दो पालियों में दो घंटे तक चलेंगी। कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूलों के बंद होने पर विभाग ने यह पहल की है।

दूरदर्शन मप्र पर सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 10वीं के लिए दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक कार्यक्रम प्रसारित होगा। इसमें एक घंटे का प्रसारण निशुल्‍क होगा, सिर्फ एक घंटे के प्रसारण के लिए विभाग खर्च करेगा।

वहीं, दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले डिजिटल कंटेंट को शिक्षकों के लिए भी उपलब्‍ध। कराया जाएगा। इससे ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल पर समझा सकेंगे। ज्ञात हो कि दूरदर्शन के माध्यम से प्रदेश भर के दसवीं व बारहवीं के करीब 18 लाख विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी मिलेगा फायदा

विभाग के अधिकारियों का मानना है कि ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में हर घर में टीवी उपलब्‍ध है। अगर दूरदर्शन के माध्यम से कक्षाएं लगाई जाएं तो सभी वर्ग के विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा। इसके अलावा विभाग व्‍हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहा है। इसके अलावा पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए रेडियो स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही विभाग स्थानीय केबल के माध्यम से भी कार्यक्रम प्रसारित कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here