जनता को EPFO, ESIC और श्रम मंत्रालय ने दी बड़ी राहत

0
22
EPF

EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन), ESIC (कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम) PIB (प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो) और Ministry Of Labour (केंद्रीय श्रम मंत्रालय) ने अपने ताजा फैसलों में आम जनता को बड़ी राहत देने वाले ऐलान किए हैं। इन घोषणाओं से देश के लाखों कर्मचारियों, सदस्‍यों को फायदा होगा।

EPF

इसमें PF खाते में बैलेंस चेक करना, पैसे की निकासी करने संबंधी प्रक्रिया, ESIC में रजिस्‍टर्ड सदस्‍यों के लिए चिकित्‍सा संबंधी नई योजनाओं, सुविधाओं की जानकारी, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए उपाय, कोरोना संबंधी अफवाहों का खंडन और फैक्‍ट चेक, तथ्‍यपूर्ण जानकारी, UAN जारी करने एवं इससे जुड़ी अहम सूचना, ईएसआईसी अस्‍पतालों की सेवाएं बहाली की तारीख, रजिस्‍टर्ड सदस्‍यों को मिलने वाले कैश बेने‍फिट की जानकारी, ESIC द्वारा तय किए गए कोविड-19 अस्‍पतालों में इलाज संबंधी उठाए गए मुख्‍य कदम आदि अनेक घोषणाओं की जानकारी शामिल है।

ये हैं मुख्‍य घोषणाएं

– ईएसआईसी केंद्र को सभी चिकित्सा उपकरणों और अन्य सुविधाओं से पूरी तरह सुसज्जित करने की व्यवस्था कर रहा है।

– सरकार ने अहम घोषणा की है कि 10 से कम कर्मचारियों वाले संभावित रूप से खतरे के स्‍थान वाले उद्योगों में कर्मचारियों को ईएसआईसी के तहत कवर करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना के माध्यम से इसे अनिवार्य किया गया है।

– अक्टूबर, 2019 से मार्च, 2020 तक ईएसआईसी के योगदान अवधि के लिए नियोक्ताओं को योगदान जमा करने के लिए अब 11.06.2020 तक करने की अनुमति दी गई है।

– ईएसआईसी अस्पतालों की सेवा पुनः आरम्भ हो चुकी है। ऐसे ईएसआईसी अस्पताल और डिस्पेन्सरी जो कोविड-19 के इलाज से संबंधित नहीं हैं और कोविड-19 महामारी के कारण जिनकी सेवाओं में कटौती की गई थी, उनकी सभी बाधित सेवाओं को दिनांक 5 मई 2020 से पुनः आरम्भ कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here