प्रियंका यूपी में कहीं से भी नहीं लड़ेंगी चुनाव, बरकरार रहेगी गांधी परिवार की परंपरा

0
48

UP: अगले साल UP में विधानसभा चुनाव होने हैं। अब अटकलों का दौर तेज होगा। इस बीच कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के UP की अमेठी या रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें भी लगने लगी हैं, लेकिन कांग्रेस के मुताबिक यह खबर ‘बकवास’ है। ‘प्रियंका गांधी कहीं से चुनाव नहीं लड़ने वालीं। गांधी परिवार का कोई भी सदस्य विधानसभा चुनाव में बतौर उम्मीदवार हिस्सा नहीं लेगा।’
यानी विधानसभा में गांधी परिवार के चुनाव न लड़ने की परंपरा बरकरार रहेगी। तो फिर आखिर इस खबर को बल कहां से मिला? दरअसल, दो दिन पहले प्रियंका अपनी मां और अंतरिम पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली में थीं। दौरे के दौरान उनसे उनके ही कार्यकर्ताओं ने इस सीट से चुनाव लड़ने की मांग की।
प्रियंका गांधी ने इसका सीधा जवाब देने की बजाय कहा, ‘अभी मैं आपसे कोई वादा नहीं कर सकती, लेकिन पार्टी में इसको लेकर चर्चा जरूर करूंगी। जैसा निर्देश होगा वैसे किया जाएगा।’
तो क्या प्रियंका गांधी ने पार्टी में विचार-विमर्श के लिए बात आगे बढ़ाई। जब नेता फील्ड में होता है तो अपने कार्यकर्ताओं की जुबान में जुबान मिलाता है। अगर नेता अपने ही कार्यकर्ताओं की मांग को एकदम से खारिज कर देगा तो कार्यकर्ताओं का उत्साह ही गिर जाएगा। दूसरी तरफ कार्यकर्ता भी अपने शीर्षस्थ नेतृत्व से इस तरह की मांग करते रहते हैं।
कार्यकर्ता भी जानते हैं कि यह संभव नहीं। कार्यकर्ताओं और प्रियंका गांधी का संवाद बस औपचारिकता भर था। ‘इस तरह की खबरों को जानबूझकर भी मीडिया में फैलाया जाता है, ताकि कार्यकर्ताओं में उत्साह बना रहे और मीडिया में हम बने रहें।’ उन्होंने साफ कहा, प्रियंका या उनके परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ने वाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here