वृहद परियोजना नियंत्रण मंडल की बैठक में सीप अंबर सिंचाई परियोजना के कार्यों को मंजूरी

0
106

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वृहद परियोजना नियंत्रण मंडल की 116 वीं बैठक मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीहोर जिले की सीप अंबर कॉम्पलेक्स परियोजना के कार्यों के लिए मंडल द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट वर्चुअल रुप से सम्मिलित हुए।
इस परियोजना से नवंबर 2022 से सिंचाई प्रारंभ हो सकेगी। परियोजना से कुल 9 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी। पूर्व में सीहोर जिले में प्रस्तावित सनकोटा एवं मोगराखेड़ा योजनाओं के स्थान पर यह परियोजना स्वीकृत की गई है। पूर्व की दोनों योजनाओं से कुल प्रस्तावित कमांड क्षेत्र 9 हजार हेक्टर में से 8 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई सीप अंबर प्रेशराइज्ड सिंचाई परियोजना से की जाएगी। शेष एक हजार हेक्टेयर की सिंचाई नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अंतर्गत निर्माणाधीन छीपानेर उद्वहन परियोजना से होगी।
नई परियोजना से क्या होगा लाभ
नई परियोजना से पूर्व में स्वीकृत सनकोटा एवं मोगराखेड़ा परियोजना के डूब क्षेत्र के अंतर्गत प्रभावित वन भूमि 526.09 हेक्टेयर और 63 परिवारों के विस्थापन की बचत होगी। इसके अलावा नसरुल्लागंज तहसील के 31 ग्रामों के लगभग 5 हजार कृषक लाभान्वित होंगे। परियोजना की प्रशासकीय स्वीकृति 174.94 करोड़ की है। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एस. एन. मिश्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here