दपूमरे के रायपुर, बिलासपुर, नागपुर रेल मंडलो के स्टेशनों पर 17 दिनों का स्वच्छता पखवाड़ा अभियान

0
18

रायपुर : भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा का दिनांक 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2021 तक आयोजन किया जा रहा है। इस स्वच्छता -पखवाडा दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता-पखवाडा के दौरान इस आयोजन के सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर तथा विभिन्न वर्कशॉप में नोडल अधिकारियों को नामित किया गया है, जो अपने क्षेत्र में स्वच्छता को सुनिश्चित करते हुए जोनल एवं मंडल मुख्यालय को अपना रिपोर्ट प्रति दिन प्रस्तुत करेंगे ताकि समग्र जोन की रिपोर्ट मुख्यालय से बोर्ड को भेजी जा सके। इसके साथ ही साथ विभिन्न स्तरों पर तीनों रेल मंडलो के सभी खंडो पर अनेक कार्यक्रमों के साथ सेमिनार आदि भी आयोजित कर जागरूकता फैलाई जायेगी। रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम उदघोषणा सीसीटीवी पर विज्ञापन के माध्यम से भी यात्रियो से स्वच्छता अपनाने एवं उनसे भी जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया जा रहा है।
16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत पखवाडा में मुख्यालय के साथ-साथ तीनों रेल मंडलों में भी इसे वृहद् रूप से मनाये जाने की रूपरेखा बना ली गयी है।तीनों रेल मंडलों में स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत पखवाडा के दौरान स्वच्छता की शपथ एवं पूरे 17 दिनों तक रेलवे के कार्यालय, रेलवे स्टेशन, प्लेटफार्म, ट्रैक, कालोनी, रेलवे तरीकों के दोनो ओर की सफाई आदि सुनिश्चित की जायेगी एवं आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने एवं इसे आदत में शामिल करने सम्बंधित जानकारी एवं जागरूकता फैलाई जायेगी। 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत पखवाडा में पूरे 17 दिनों तक आयोजित कार्यक्रम को प्रतिदिन एक अलग-अलग थीम दी गयी है।
स्वच्छ जागरूकता – इस थीम के अंतर्गत जोन, मंडल मुख्यालय एवं कारखनों में स्वच्छता से सम्बंधित शपथ ली जायेगी। विभिन्न जगहों पर प्रभात फेर, रेलवे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा एवं हृत्रह्रके माध्यम सेश्रमदान, नुक्कडनाटक, आदि के साथ वृक्षारोपण के कार्यक्रम भी आयोजित की गयी है।
स्वच्छ परिसर, स्टेशन/ ट्रैक – इस थीम के अंतर्गत स्टेशन परिसर, रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री , प्रतीक्षालय, रानिन्गरूम, कार्यालय परिसर, हास्पिटल, स्वस्थ्केंद्र, डिपो, ट्रेनिंग स्कूल एवं कालोनियों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा कही भी कचरा डंप करने के जगहों को साफ किया जाएगा, जिसे कर्मचारियों द्वारा एवं श्रमदान के द्वारा भी किया जाएगा। स्टेशन पर उद्घोषणा कर, नाटक के माध्यम से एवं कालोनियों में घर-घर जाकर कालोनी वासियों, स्टेशन पर यात्रियों, कार्यालयों पर कार्मचारियों के मध्य सेमीनार, भाषण ष्टष्टञ्जङ्क से एवं स्काउट एवं गाईड के सदस्यों के द्वारा जागरूकता फैलाई जायेगी।
• स्वच्छ आवास कार्य परिसर – इस थीम के अंतर्गत स्टेशन पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान यात्रियों से भी स्वच्छता के लिए अपील की जायेगी, अतिरिक्त डस्टबीन रखे जायेंगे, इस प्रकार समस्त रेलवे स्टेशनों पर विशेषकर ए एवं ए 1 स्टेशनों पर उद्घोषणा, विज्ञापन, फिल्मों एवं पोस्टर, नाटक के माध्यम से स्टेशन पर उपस्थित कार्यालयों पर कार्मचारियों के द्वारा जागरूकता फैलाई जायेगी। ट्रेनों पर भी सफाई के लिए जागरूकता फैलाई जायेगी 7 जनता से सफाई के बारे में राय ली जायेगी व उनके शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए स्वच्छता को सुनिध्चित की जायेगी।
स्वच्छ रेलगाड़ी – स्वच्छ रेलगाड़ी थीम के अंतर्गत गाडि?ों के भीतर एवं वाशिन्ग्लाइन पर की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान बिलासपुर जोन से शुरू होने वाली एवं यहाँ से होकर गुज?ने वाली गाडि?ों में नामित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा नियमित रूप से निरिक्षण एवं सधन जांचकी जायेगी, स्वच्छता से सम्बंधित शिकायतों पर विशेष नज? राखी जायेगी। गाडि?ों के इन्साईड एवं आऊटसाईडकी सफाए पर एवं खान पान के सामानों के स्वाच्चता एवं पेंट्रीकार की स्वच्छता पर निगरानी रहेगी।
स्वच्छ आहार – इस थीम के अंतर्गत स्टेशन पर स्टेशनों पर लगे खान-पान के सामानों की नापतौल के साथ उनकी गुणवत्ता के विषय में जांच की जायेगी, स्टेशनों पर खाने के सामन बनाने के जगह, रसोई, केन्टीन, कचरा फेकने के स्थान पर सफाई रखी जायेगी, साथ ही रनिंग रूम के किचन, प्रशिक्षण केन्द्रों के किचन आदि की भी जांच करते हुए सफाई को सुनिश्चित की जायेगी। इस दौरान सफाई कर्मचारियों, रसोई में काम करने वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य जाँच करते हुए सफाई का विशेष अभियान चलाया चलाया जाएगा साथ ही साफ-सफाई के तरीको एवं सामानों की भी निगरानी की जायेगी।
स्वच्छ प्रसाधन – इस थीम के अंतर्गत स्टेशनों, कार्यालयों आदि के समस्त प्रसाधन कक्षों की गहन सफाई को सुनिश्चित की जायेगी। इसमें ट्रेनों के टॉयलेट, पानी के उपलब्धता, पाईप लिकिंग, पानी के निकासीकरण, आदि के बारे में विशेष ध्यान दिया जाएगा। इससे सम्बंधित बातों को भी नुक्कड़ नाटक ले माध्यम से एबं विभिन्न मीडिया के माध्यम से जनता एवं यात्रियों के मध्य भी जागरूकता फैलाई जायेगी।
स्वच्छ नीर – स्वच्छ नीर थीम के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले सभी जल आपूर्ती के स्रोत स्तानो पर साफ-सफाई सुनिश्चित के लिए विशेष अभियान चलाया। इसके साथ ही समस्त वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर, जल संग्रहण स्थानों पर, प्री एवं पोस्ट वाटर फिल्टर प्लांट,पर पानी की गुणवत्ता के विषय में मानक के अनुसार क्वालिटी सुनिश्चित की जायेगी। पानी के पाईप, पानी के निकासी, संग्रहन, फिल्ट्रेशन , आदि सभी जगहों पर सफाई के साथ पानी के सेम्पल के आधार पर गुणवता पर भी कड़ी निगरानी रखी जायेगी।
स्वच्छ प्रतियोगिता – इस थीम का उद्देश्य है कि अच्छे स्वास्थ के लिए सफाई की महत्ता को बताना है। सफाई को अपने आदत में शामिल करने के लिए हर संभव प्रयास करते रहना है। इस दौरान सफाई से सम्बंधित अच्छे कार्य पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
स्वच्छ समीक्षा – इस थीम का उद्देश्य है कि अच्छे स्वास्थ के लिए सफाई की महत्ता को बताना है। सफाई को अपने आदत में शामिल करने के लिए हर संभव प्रयास करते रहना है। इस दौरान सफाई से सम्बंधित अच्छे कार्य पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत पखवाडा में थीम के आधार पर फोकस होते हुए स्वच्छता से सम्बंधित कार्य संपादित किये जायेंगे। एवं अंतिम दिन 2 अक्टूबर,को स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान के अनुभवों की समीक्षा करते हुए आगे की रणनीति तैयार कर काम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here